Kisan Rath mobile app what benefit of this app

Spread the love

This post we provide information about Kisan Rath mobile app. Kishan rath mobile app Se Kisasno ko kya fabada Hoga, Kisan Rath mobile app ko Download Kaise Kare.

Kisan Rath mobile app what benefit of this app
Kisan Rath mobile app what benefit of this app

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा कृषि भवन में आज केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर | किसानों के अनुरूप विकसित एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया। ऐप किसानों और व्यापारियों को कृषि और बागवानी उत्पादों के परिवहन के लिए प्राथमिक और माध्यमिक परिवहन के लिए आवश्यक वाहन खोजने में मदद करेगा। जबकि प्राथमिक परिवहन में खेत से मंडी तक परिवहन, एफपीओ संग्रह केंद्र और गोदाम आदि शामिल होंगे, माध्यमिक परिवहन राज्यों में मंडियों के बीच और एक राज्य से दूसरे राज्य में मंडियों के बीच, प्रसंस्करण इकाई तक, रेलवे स्टेशन, गोदाम और थोक व्यापारी आदि तक होगा। कृषि मंत्री ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि तालाबंदी के मद्देनजर कृषि से संबंधित गतिविधियां जारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के बाद कृषि क्षेत्र को रियायतें दी गई हैं। जब रोपण और कटाई जारी है, तो किसान रथ ऐप के साथ परिवहन बहुत आसान हो जाएगा, क्योंकि यह किसानों और व्यापारियों को देश भर में खेत से मंडी और मंडी से मंडी तक परिवहन करने में मदद करेगा। जबकि कोविद -19 स्थिति के कारण देश में लॉकडाउन जारी है, इस महत्वपूर्ण चरण में ‘किसान रथ’ नामक एक ऐप देश में किसानों, एफपीओ और सहकारी समितियों के लिए मददगार होगा और कृषि उपज को बाजार से बाजार तक पहुंचाने के लिए उन्हें परिवहन का सही तरीका चुनने में मदद करेगा।

what benifit of kisan rath mobile app

किसान रथ ’नामक मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग खाद्यान्न (अनाज, दालें, मोटे अनाज, दालें, आदि), फलों और सब्जियों, तिलहन, मसालों, रेशेदार फसलों, फूलों, बांस, वन संबंधी उत्पादों, नारियल आदि के परिवहन के लिए किया जाता है। यह किसानों और व्यापारियों को विकल्प बनाने में मदद करेगा। यह ऐप व्यापारियों को माल परिवहन में मदद करता है जो प्रशीतित वाहनों द्वारा जल्दी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। कृषि उपज का परिवहन महत्वपूर्ण है और आपूर्ति श्रृंखला का एक अभिन्न अंग है। वर्तमान लॉकडाउन के कारण देश में बनी अभूतपूर्व स्थिति के तहत, ‘किसान रथ’ राज्य के भीतर और राज्यों के साथ-साथ किसानों, गोदामों, एफपीओ, एपीएमसी मंडियों और उपभोक्ताओं के बीच आसान और निरंतर आपूर्ति लिंक सुनिश्चित करेगा और समय पर सेवाएं प्रदान करके खाद्य अपव्यय को कम करने में मदद करेगा। यह सब जल्दी से खराब होने वाले सामानों के लिए एक अच्छा मूल्य प्रदान करेगा।

Also read : coronavirus live update

who will use this app?

यह ऐप कंसाइनर्स (किसान, एफपीओ, ग्राहक / विक्रेता) के परिवहन की आवश्यकता को पेश करेगा, जिसे बाजार में परिवहन एग्रीगेटर्स को सूचित किया जाएगा, जो विभिन्न ट्रैकर्स और बेड़े मालिकों के साथ बातचीत करेंगे और आवश्यकता के खिलाफ एक प्रतिस्पर्धी बोली प्राप्त करेंगे और कंसाइनर और ट्रक विवरण उद्धृत करेंगे। कंसाइनर इसके बाद सीधे ऑफलाइन ट्रक वाले से बात करके सौदे को अंतिम रूप देगा। एक बार यात्रा पूरी हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता ऐप में ट्रूकॉलर के लिए रेटिंग / फीडबैक प्रदान कर सकता है, समय के साथ ट्रांसपोर्टर के लिए फीडबैक की व्यवस्था उनकी सेवा को बेहतर बनाने में मदद करेगी। इससे भविष्य में कंज्यूमर्स को लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर चुनने की प्रक्रिया में भी मदद मिलेगी। इस अवसर पर, उन्होंने आगे कहा कि ‘किसान रथ’ मोबाइल ऐप देश में कृषि और बागवानी उत्पादों के अंतर-बाजार और अंतर-राज्य व्यापार को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। मंत्री ने यह भी कहा कि टैगलाइन ‘किसान का अपना वाहन’ के साथ ऐप, कृषि उत्पादों के परिवहन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।


वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किसान रथ मोबाइल ऐप के शुभारंभ पर कृषि और किसान कल्याण के राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और कैलाश चौधरी, सचिव (एसी एंड एफडब्ल्यू) संजय अग्रवाल, सचिव (इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी) अजय प्रकाश साहनी। नीता वर्मा, महानिदेशक, एनआईसी और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। यह मोबाइल ऐप शुरुआत में 08 भाषाओं में एंड्रॉइड वर्जन में उपलब्ध होगा और ऑल इंडिया लेवल पर इस्तेमाल होने के लिए तैयार है।

How to download Kisan Rath app and use


किसान रथ ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है और यह सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। अपने Android डिवाइस पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

चरण 1: अपने फ़ोन पर Google Play Store खोलें।

चरण 2: R किसान रथ ’ऐप खोजें या यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Kisan rath app download link

चरण 3: ‘इंस्टॉल’ बटन पर क्लिक करें और आप काम कर रहे हैं। आपके फ़ोन में ऐप इंस्टॉल हो गया है।

एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, किसानों या व्यापारियों को वांछित सेवा के लिए मोबाइल ऐप पर परिवहन की आवश्यकता होगी, और ट्रूकॉलर का विवरण उन्हें भेज दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.